नमस्कार दोस्तों component7 के नए ट्यूटोरियल में आप का स्वागत है, पिछले ट्यूटोरियल में आप ने जाना की Arduino क्या है, इस ट्यूटोरियल में आप जानेंगे कि आप अपने Windows operating system पर Arduino IDE (जिसे Integrated Development Environment के संक्षिप्त रूप में भी जाना जाता है ) को कैसे डाउनलोड, इंस्टॉल और टेस्ट कर सकते हैं।

Arduino IDE क्या है

इससे पहले कि आप Arduino पर आधारित प्रोजेक्ट को नियंत्रित करना शुरू करें, आपको अपने Arduino बोर्ड को प्रोग्राम करने के लिए सॉफ्टवेयर सेट करना होगा। Arduino IDE सॉफ़्टवेयर आपको प्रोग्राम लिखने और उन्हें अपने Arduino बोर्ड पर upload करने की अनुमति देता है।

आवश्यक सामग्री

1- एक कंप्यूटर (विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम)

2- इंटरनेट कनेक्शन

3- एक Arduino (Arduino UNO, Arduino MEGA, Arduino Nano जैसी कुछ भी)

4- एक USB A-to-B cable, आपके Arduino बोर्ड को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए।

अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Arduino IDE सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

सबसे पहले अपने पसंदीदा browser को खोलें और Arduino को खोजें और पहला परिणाम जो दिखाई देगा वह Arduino वेबसाइट होगा। यह Arduino की आधिकारिक वेबसाइट है, जो www.arduino.cc है।



तो बस इस वेबसाइट में प्रवेश करें और पहली बात जो हम यहां करेंगे वह है windows operating system के लिए Arduino सॉफ्टवेयर का नवीनतम संस्करण (latest version) डाउनलोड करना।



इस वेबसाइट में हमें डाउनलोड सेक्शन में जाने की जरूरत है इसलिए बस डाउनलोड पर क्लिक करें और आप देख सकते हैं कि यहां एक Windows installer है । इसलिए आप बस इस Windows installer का उपयोग करके इसे install कर सकते हैं, इसके लिए Windows Installer, for Windows 7 and up पर क्लिक करें। जो विंडोज़ के लिए .exe फ़ाइल डाउनलोड करने जा रहा है।



यदि आप योगदान करना चाहते हैं, क्योंकि यह एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है, जो आपके योगदान पर निर्भर करता है । इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप बस कुछ डॉलर दे सकते हैं, अगर चाहते हैं तो, अन्यथा आप बस डाउनलोड पर click करके डाउनलोड start कर सकते हैं।


यह एक .exe फ़ाइल है, इसलिए इसे डाउनलोड होने में केवल कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनट तक लग सकता है, जो आप के internet की स्पीड पर निर्भर करता है। डाउनलोड पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें।





अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में Arduino IDE सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें

डाउनलोड करने के बाद, हम इस Arduino ide को install करने जा रहे हैं। अब एक बार .exe file डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे run करने  की आवश्यकता है।



एक बार जब यह run होता है तो आपको निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होती है। आपको अपना ब्राउज़र को minimize करना है और आप इंस्टालेशन शुरू होने का इंतज़ार करना है।

सबसे पहले यह इंस्टॉलेशन शुरू किया गया है इसलिए पहले कंट्रोल को चलाएँ ताकि हां पर क्लिक करें। यहाँ दस्तावेज़ और समझौते को पढ़ें और फिर I Agree पर क्लिक करें जिसे आप  install करना चाहते हैं।





सभी चीजें, बस अगला क्लिक करें।

यह वह स्थान है जहां इसे स्थापित किया जाएगा। बस install पर क्लिक करें।



Arduino ide की installation प्रक्रिया शुरू होने जा रहा है। अब बीच में, आपको कुछ अनुमतियाँ दिखाई देंगी, यदि आप अनुमति देना चाहते हैं या नहीं और फिर आपको बस उस स्थिति में OK दबाए रखने की आवश्यकता है, प्रक्रिया को चलने दें।

आप थोड़ा-थोड़ा करके आगे जाएंगे।यह सभी चीजों को निकाल रहा है इसलिए बस इस प्रगति बार के 100% तक जाने की प्रतीक्षा करें। प्रक्रिया को चलने दें।

यह  पूछता है कि आप इस डिवाइस सॉफ़्टवेयर को Arduino USB ड्राइवर के लिए इंस्टॉल करना चाहेंगे। आपको बस इंस्टॉल पर क्लिक करने की आवश्यकता है और फिर जारी रखें। और इस बार यह पूछता है और आपको बस एक बार फिर से इंस्टॉल पर क्लिक करना होगा।









आप देख सकते हैं कि installation पूर्ण हो गई है। अब आप इस विज़ार्ड को बंद कर सकते हैं।



आप अपने desktop पर देख सकते हैं, एक Arduino आइकन है, जिसे आप क्लिक कर सकते हैं । Arduino ide शुरू करने के लिए, इस आइकन पर बस डबल क्लिक करें और यह Arduino ide शुरू हो जायेगा।



आपको इस सॉफ़्टवेयर को access देने की आवश्यकता है, और आप देख सकते हैं कि Arduino ide शुरू हो चुका है।



अपने Arduino को कनेक्ट या फ्लैश करने के लिए आपको बस अपने फोल्डर एक्सप्लोरर में जाने की जरूरत है।

और फिर अपनी PC स्क्रीन पर जाएं और अपने Computer Icon पर राइट-क्लिक करें और फिर manage पर क्लिक करें।



सबसे पहले, आपको अपने Arduino hardware को insert करने की आवश्यकता है और इस hardware का उपयोग करके आप Arduino ide को भी कनेक्ट कर पाएंगे। इसलिए पहले अपना hardware डालें।

इस computer management में, device manager पर क्लिक करें और जब आपने अपने Arduino hardware को सही ढंग से insret किया है, तो आप अपने Arduino को यहां देख पाएंगे, कि आप अभी किस पोर्ट कर रहे हैं।



मैंने Arduino ide कनेक्ट नहीं किया है, इसलिए मैं नहीं देख सकता। लेकिन जब आप अपने hardware को सही ढंग से कनेक्ट करते हैं तो आप इस Arduino को यहाँ देख पाएंगे और फिर आप अपने Arduino ide का उपयोग करके इसे फ्लैश कर पाएंगे।

अपने विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में Arduino IDE सॉफ़्टवेयर का test  करें

आपके सॉफ़्टवेयर install  के उचित चरणों के बाद, अब आप Arduino बोर्ड के साथ आपके पहले program का परीक्षण करने के लिए तैयार हैं।

  • Arduino ide एप्लिकेशन को start करिये 
  • यदि आपने अपना Arduino Board अलग कर दिया है, तो इसे अपने PC/Laptop में वापस लगाएँ 
  • पथ का अनुसरण करके Blink उदाहरण स्केच खोलें: File > Examples > 1.Basics > Blink




  • आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Arduino बोर्ड के प्रकार का चयन करें: Tools > Board > your board type



  • उस सीरियल / COM पोर्ट का चयन करें जो आपके Arduino बोर्ड से जुड़ा है: Tools > Port > COMxyz



  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा serial device आपका Arduino है, उपलब्ध पोर्ट पर एक नज़र डालें, तो अपने Arduino को unplug  करें और फिर से देखें। जो गायब हो गया, वह आपका Arduino है।
  • अभी आप का Arduino बोर्ड computer के साथ जुड़ा हुआ है, और Blink sketch खुला है, अब आप  'Upload'' बटन दबाएँ


  • एक सेकंड के बाद, आपको अपने Arduino पर कुछ LED चमकती हुई दिखाई देगी , इसके बाद Blink sketch के status bar में 'Done Uploading' का मैसेज आएगा।
  • यदि सब कुछ ठीक रहा, तो आपके Arduino Board पर एलईडी blinking होना चाहिए! आपने अभी-अभी अपना पहला Arduino प्रोग्राम किया है!
  • इस Arduino प्रोग्राम को सही तरीके से करने के लिए आप component7 के “Blink LED By Arduino” का सहारा ले सकते हैं ।

मुझे आशा की आपको ट्यूटोरियल पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो निचे कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, तो मिलते है दूसरे पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द वन्दे मातरम् ………